ओला इलेक्ट्रिक की नई जेन 3 स्कूटर श्रृंखला का अनावरण
ओला इलेक्ट्रिक ने अपने नई पीढ़ी की जेन 3 स्कूटर श्रृंखला को भारत में लांच किया है, जिसमें आठ नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स शामिल हैं। इन स्कूटर्स को विभिन्न श्रेणियों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें सामान्य से लेकर प्रीमियम मॉडल शामिल हैं। ओला के इस नवीनतम जेन 3 प्लेटफार्म का उदेश्य ग्राहकों को उच्च तकनीक और किफायती समाधान प्रदान करना है। स्कूटर्स की कीमतें ₹79,999 से शुरू होकर ₹1,69,999 तक जाती हैं, जो विभिन्न पॉवर और बैटरी क्षमताओं के साथ बाजार में उपलब्ध हैं।
नए प्लैटफॉर्म की विशेषताएं
ओला ने जेन 3 प्लेटफार्म के तहत अपने स्कूटर्स की प्रदर्शन क्षमता में काफी सुधार किया है, जिनमें 20% तक की वृद्धि महसूस की गयी है। इसके अतिरिक्त, यह प्लेटफार्म अधिक कुशल हो गया है और इसकी लागत में 11% कमी लायी गयी है। इस नई श्रृंखला में ऊर्जा पुनरुत्थान में भी सुधार हुआ है, जिससे स्कूटर्स की रेंज में 20% तक बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही, इस बार ओला ने सुरक्षा को प्राथमिकता दी है और पहली बार अपनी श्रेणी में दोहरी ABS प्रणाली और पेटेंटेड ब्रेक-बाई-वायर तकनीक को शामिल किया है, जो इसे अन्य स्कूटर्स से बेहतर बनाती है।
किफायती कीमतों में उच्च तकनीक
ओला की इस श्रृंखला के अंतर्गत स्कूटर्स में तीन साल या 40,000 किलोमीटर की वारंटी भी दी जा रही है। ग्राहकों के पास बैटरी वारंटी को 8 साल या 1,25,000 किलोमीटर तक बढ़ाने का विकल्प भी उपलब्ध है, जिसकी कीमत मात्र ₹14,999 है। इससे लंबे समय तक उपयोग करने वाले ग्राहकों को अतिरिक्त लाभ मिलेगा और अपने निवेश की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।
चेयरमैन भाविश अग्रवाल के विचार
ओला इलेक्ट्रिक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, भाविश अग्रवाल ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि जेन 3 के माध्यम से वे एक नई मिसाल कायम कर रहे हैं और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर उद्योग को नए आयाम दे रहे हैं। उनकी दृष्टि है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में ओला की हिस्सेदारी और बढ़ेगी।
अन्य लॉन्च और योजनाएं
ओला ने अपनी रोडस्टर मोटरसाइकिल श्रृंखला और गिग व एस1 जेड स्कूटर श्रृंखला को भी पेश किया है, जो एक परिचयात्मक मूल्य के साथ ₹39,999 से शुरू होती है। इसमें गिग श्रृंखला की डिलीवरी अप्रैल 2025 से शुरू होगी, जबकि एस1 जेड श्रृंखला की डिलीवरी मई 2025 में शुरू होगी। इस प्रकार, ओला इलेक्ट्रिक अत्यधिक गतिशीलता के युग में एक मजबूत कदम बढ़ा रही है, जिसमें ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण को समर्थन प्रदान किया जा रहा है।
Snehal Patil
3 फ़रवरी 2025ये सब बकवास है, बस नए नाम बदलकर पुरानी बैटरी बेच रहे हैं।
RAKESH PANDEY
4 फ़रवरी 2025जेन 3 प्लेटफॉर्म पर 20% रेंज बढ़ना और दोहरी ABS जैसी सुरक्षा फीचर्स असली इनोवेशन हैं। बैटरी वारंटी एक्सटेंशन सिर्फ ₹14,999 में? ये ग्राहक के लिए बहुत समझदारी भरा ऑप्शन है।
Ramya Kumary
6 फ़रवरी 2025कभी-कभी लगता है कि हम टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाने के बजाय, उसे बेचने के लिए बेहतर बना रहे हैं। ओला के इस लॉन्च में वो छोटी-छोटी चीजें हैं जो असली बदलाव ला सकती हैं-जैसे ब्रेक-बाई-वायर टेक्नोलॉजी। ये न सिर्फ सुरक्षा है, बल्कि एक नए दृष्टिकोण की शुरुआत है।
हम अक्सर बड़े नंबर्स पर ही नज़र डालते हैं, लेकिन असली बदलाव तो उन छोटे डिज़ाइन डिसीजन्स में होता है जो एक दिन में आपको बचा लेते हैं।
ये स्कूटर अभी तक के सबसे सोचे-समझे इलेक्ट्रिक वाहन हैं। अगर ये सफल हुआ, तो ये भारत के लिए एक नया मानक स्थापित करेगा।
हम अभी भी बाहरी चमक पर ज़ोर देते हैं, लेकिन असली शक्ति तो उस आंतरिक ताकत में है जो किसी के दिल में नहीं, बल्कि उसके ब्रेक्स में होती है।
मैं अपनी माँ को इसके बारे में बताऊँगी-वो एक नियमित डिलीवरी बाइक चलाती हैं। उनके लिए ये सिर्फ एक स्कूटर नहीं, एक नई ज़िंदगी का अवसर होगा।
हम जो भी खरीदते हैं, वो हमारी पहचान बन जाता है। ये स्कूटर बस एक वाहन नहीं, ये एक चुनाव है-एक ऐसा चुनाव जो भविष्य की ओर झुकता है।
मैं चाहती हूँ कि ये स्कूटर अपने उपयोगकर्ता को सिर्फ गंतव्य तक नहीं, बल्कि एक नए विचार तक ले जाए।
जब तक हम तकनीक को इंसानी ज़रूरतों के लिए नहीं बनाएंगे, तब तक ये सब बस एक दिखावा होगा।
इस बार ओला ने वास्तव में सुना है। और अगर हम भी सुन लें, तो ये बदलाव हम सबके लिए होगा।
मैं ये स्कूटर खरीदूँगी-न सिर्फ इसलिए कि ये अच्छा है, बल्कि इसलिए कि ये दिखाता है कि भारत भी ऐसी चीजें बना सकता है।
हमारे पास पहले से ही बहुत कुछ है। बस हमें अपने अंदर की बात को सुनने की ज़रूरत है।
Prince Ranjan
6 फ़रवरी 202520% रेंज बढ़ी? अरे भाई ये तो वही बैटरी है जो 2019 में लगी थी, बस नया सॉफ्टवेयर डाल दिया है। असली टेस्ट तो तीन साल बाद होगा।
और दोहरी ABS? अभी तक कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर इतना फीचर नहीं दे पाया। ये तो बस एक बड़ा झूठ है।
मैंने अपने दोस्त का ओला लिया था, 6 महीने में बैटरी 30% कम हो गई। ये सब नए नाम बदलकर बेचने का खेल है।
और वारंटी एक्सटेंशन? ये तो बस एक फंडिंग ट्रिक है। तुम्हारी बैटरी खराब होगी तो तुम उसे खरीदोगे।
मैंने चीनी ब्रांड का लिया था, 50,000 किमी बिना किसी दिक्कत के चला। ओला का नाम बदल दिया तो अब ये ब्रांड है ना।
ये सब टेक्नोलॉजी की बातें तो बस जनता को भ्रमित करने के लिए हैं।
अगर ये इतना बढ़िया है तो फिर इसकी डिलीवरी अभी तक क्यों नहीं शुरू हुई? अरे भाई ये तो फेक है।
हमें अपने देश के लिए नहीं, बल्कि अपने लिए खरीदना चाहिए। ये स्कूटर तो बस एक ब्रांडिंग गेम है।
मैंने इसका एक वीडियो देखा था, जहाँ एक बैटरी को बाहर निकाला जा रहा था। वो तो बस एक प्लास्टिक का बक्सा था।
ये सब बकवास है। बस एक बड़ा डिस्काउंट देकर बेच रहे हैं।
Nikita Gorbukhov
8 फ़रवरी 2025हा हा हा 😂 ये सब फेक न्यूज है। ओला तो अब बस फंडिंग के लिए नए नाम बना रहा है।
मैंने अपना ओला बेच दिया, बैटरी 8 महीने में खराब हो गई। अब ये जेन 3? अरे भाई ये तो नया नाम है, पुरानी बैटरी।
हम भारतीय ग्राहकों को बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
मैंने अपने भाई को ये बताया तो वो रो पड़ा।
ये तो बस एक बड़ा धोखा है।
varun chauhan
9 फ़रवरी 2025मैंने भी ओला इलेक्ट्रिक का स्कूटर लिया है। 18 महीने चल रहा है, बैटरी अभी भी 90% पर है।
ब्रेक्स भी बहुत अच्छे हैं। असली टेस्ट तो लंबे समय बाद होता है।
अगर आप इसे जाने-माने डीलर से खरीदेंगे तो बहुत अच्छा अनुभव मिलेगा।
😊
Nitin Soni
11 फ़रवरी 2025ये बदलाव सच में बड़ा है। भारत की इलेक्ट्रिक यातायात इतनी तेज़ी से बढ़ रही है कि अब हमें ऐसे इनोवेशन की जरूरत है।
ओला का ये कदम असली आशा की किरण है।
Suhas R
12 फ़रवरी 2025ओला इलेक्ट्रिक के पीछे चीनी कंपनियाँ हैं। ये सब फेक नेशनल ब्रांड है।
ये स्कूटर्स का बैटरी चीन से आता है।
हमारी जमीन का तेल चीन के लिए खर्च हो रहा है।
ये एक गुप्त षड्यंत्र है।
मैंने अपने भाई को बताया तो वो रो पड़ा।
ये भारत की आज़ादी के खिलाफ है।
अगर आप इसे खरीदेंगे तो आप चीन के गुलाम बन जाएंगे।
मैंने अपना सब कुछ बेचकर एक डीजल स्कूटर खरीद लिया।
भारत के लिए डीजल ही सही है।
Rakesh Joshi
12 फ़रवरी 2025ये तो बहुत बढ़िया है! भारत की तकनीक अब दुनिया को दिखा रही है।
मैंने अपनी बेटी को इसके बारे में बताया-वो बहुत खुश हुई।
हम भारतीयों को अपने देश के उत्पादों पर गर्व करना चाहिए।
जय हिंद! 🇮🇳
Seemana Borkotoky
13 फ़रवरी 2025मैंने इसका एक वीडियो देखा था, जहाँ एक बूढ़े आदमी ने इस स्कूटर को चलाया और बोला-‘ये तो मेरे बेटे की जैसी है, चुपचाप चलती है, लेकिन बहुत तेज़ है।’
मुझे लगा, ये बस एक स्कूटर नहीं, ये एक कहानी है।
भारत में अब हर घर में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा।
और ये शुरुआत है।
Pradeep Asthana
15 फ़रवरी 2025तुम सब बकवास कर रहे हो। मैंने ओला के एक डीलर से बात की थी। उसने कहा कि ये स्कूटर्स के बैटरी बाहर से आते हैं।
तुम लोग फिर भी इसे खरीदोगे? तुम तो बेवकूफ हो।
मैंने अपने भाई को बताया तो वो रो पड़ा।
ये तो बस एक बड़ा धोखा है।
Shreyash Kaswa
16 फ़रवरी 2025भारत की तकनीक को दुनिया को दिखाने का ये बेहतरीन तरीका है।
ओला इलेक्ट्रिक हमारे देश की गर्व की बात है।
जय हिंद!
Maj Pedersen
17 फ़रवरी 2025इस तरह के उत्पादों से लोगों को आशा मिलती है।
हमें इसे समर्थन देना चाहिए।
ये बदलाव छोटे-छोटे कदमों से शुरू होता है।
Sarvasv Arora
17 फ़रवरी 2025ये सब बकवास है। बस नए नाम बदलकर पुरानी बैटरी बेच रहे हैं।
मैंने अपना ओला बेच दिया।
अब डीजल चलाता हूँ।
Sumit Bhattacharya
18 फ़रवरी 2025जेन 3 प्लेटफॉर्म के तहत 20 प्रतिशत तकनीकी सुधार और 11 प्रतिशत लागत कमी एक बड़ी उपलब्धि है
दोहरी ABS और पेटेंटेड ब्रेक बाई वायर तकनीक इलेक्ट्रिक स्कूटर उद्योग में एक नया मानक स्थापित करती है
वारंटी विकल्प ग्राहकों के लिए लंबी अवधि के निवेश की सुरक्षा प्रदान करता है
ये भारतीय निर्माण की ताकत को दर्शाता है
इस प्रकार ओला इलेक्ट्रिक ने एक व्यावहारिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बाजार को बदलने का कदम उठाया है
Sweety Spicy
18 फ़रवरी 2025ओला का ये लॉन्च तो बस एक बड़ा नाटक है।
मैंने इसे देखा, और बस एक बार फिर लगा-ये तो बस एक ब्रांडिंग गेम है।
मैं अपने दोस्त को बताऊँगी-वो तो बस एक बड़े बाजार का शिकार है।
हम सब इसके नाटक के नायक बन रहे हैं।
मैंने अपने बाप को बताया, उन्होंने कहा-‘बेटी, ये तो बस एक बड़ा झूठ है।’
मैंने अपनी माँ को बताया, उन्होंने कहा-‘बेटी, ये तो बस एक बड़ा धोखा है।’
मैंने अपने भाई को बताया, वो रो पड़ा।
और फिर मैंने अपने बच्चे को बताया-वो बोला-‘मम्मी, ये तो बस एक बड़ा बकवास है।’
और मैं बोली-‘हाँ बेटा, ये तो बस एक बड़ा बकवास है।’
Ratanbir Kalra
18 फ़रवरी 2025जेन 3 ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए नया मानक बनाया
20 प्रतिशत रेंज बढ़ाना बहुत बड़ी बात है
लेकिन ये भी एक चक्र है
क्या ये सब असली है
या फिर ये भी एक बाजार का खेल है
हमें सोचना चाहिए
क्या हम इसे खरीदना चाहते हैं
या फिर हम इसे बस देखना चाहते हैं
क्योंकि अगर हम खरीदेंगे तो हम इस चक्र का हिस्सा बन जाएंगे
और अगर हम नहीं खरीदेंगे तो हम बाहर रह जाएंगे
और ये बाजार हमें बाहर नहीं रखना चाहता
ये हमें अंदर लाना चाहता है
और हम अंदर आ गए
क्योंकि हम भी इस चक्र के हिस्से हैं
Jasdeep Singh
18 फ़रवरी 2025जेन 3 प्लेटफॉर्म के तहत ओला ने एक बहुत ही जटिल इंजीनियरिंग फ्रेमवर्क विकसित किया है जिसमें ऊर्जा पुनरुत्थान तकनीक का उपयोग न केवल बैटरी लाइफ बढ़ाता है बल्कि गतिशील ब्रेकिंग सिस्टम के साथ एक एडवांस्ड फीडबैक लूप भी शामिल है जो वाहन की गति और टायर ट्रैक्शन के आधार पर ब्रेकिंग पॉवर को ऑटोमैटिकली एडजस्ट करता है।
इसके अलावा, डिज़ाइन टीम ने एक नए एल्यूमिनियम-लिथियम एलॉय का उपयोग किया है जो वाहन के वजन को 18% तक कम करता है जबकि अपरूपण दृढ़ता में 22% वृद्धि करता है, जिससे टक्कर सुरक्षा में असाधारण सुधार हुआ है।
बैटरी मॉड्यूल में एक ड्यूल-पैथ थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम लगाया गया है जो चार्जिंग और डिस्चार्जिंग के दौरान तापमान को 2.5°C के अंदर नियंत्रित करता है, जिससे बैटरी डिग्रेडेशन रेट कम होता है।
इसके अलावा, सॉफ्टवेयर अपडेट के माध्यम से ओला ने एक फर्मवेयर-लेवल ऑप्टिमाइजेशन लॉन्च किया है जो एक नए एल्गोरिदम के आधार पर ड्राइविंग पैटर्न के आधार पर बैटरी उपयोग को अनुकूलित करता है।
ये सब तकनीकी विवरण बहुत अच्छे हैं, लेकिन ये बहुत अधिक जटिल हैं जिनकी आम ग्राहकों को समझ नहीं आती।
और इसकी कीमत ₹79,999 से शुरू होती है? ये तो बहुत अधिक है।
मैंने एक चीनी ब्रांड का लिया था, जिसकी कीमत ₹55,000 थी और ये सब फीचर्स इसमें थे।
ओला तो बस एक बड़ा ब्रांड है।
ये तो बस एक बड़ा धोखा है।